Tumruka Ji Kaun Hai | तुमरुका जी कौन थे ?

Tumruka Ji Kaun Hai :- दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Pandit Pandit Pradeep ji Mishra sehore द्वारा बताया गया महापुराण का संतान प्राप्ति का एक ऐसा मंत्र बताने जा रहे हैं जिसे हजारों लोगों ने किया है और फल प्राप्त किया है और इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि तुमरुका जी कौन है तो चलिए शुरू करते हैं और इन सभी जानकारियों के बारे में जानते हैं।


Tumruka Ji Kaun Hai (तुमरुका जी कौन है?)

तुमरुका जी वे है जिनका घोड़े का मुंह है और शरीर मनुष्य जैसा सुंदर है और उनके हाथ में नारद जी जैसे वीणा है वे Tumruka Ji हैं। Tumruka Ji ने चंचला देवी को शिव महापुराण की कथा सुनाई थी। Tumruka Ji एक कथा चर्चित है जिसमें बताया जाता है कि जिस नारी का गर्भ न गिरता हो कई वर्ष हो गए हो संतान ना होता हो  बच्चे नहीं हो रहे हो सारे डॉक्टरों को दिखा देने के बाद परेशान हो गए हो।

तो एक बार भगवान शंकर जी पर विश्वास करके सफेद आंकड़े की जड़ को लेकर के रजस्वला धर्म के सातवें दिन उस जड़ को शंकर जी के मंदिर में लेकर जाएं और Tumruka Ji के नाम लेकर 21 बार घूम आए और फिर उसके बाद अपना नाम और गोत्र बोले और पति का नाम बोले और बाबा से विनती करें कि मेरे घर में भी एक संतान दें ऐसा करके उस जड़ को एक लाल धागे में मंदिर के अंदर ही कमर में उसको बांध ले उसी दिन बाद आपके घर में संतान की  प्राप्ति होगी।


तुमरुका जी कौन है (तुमरुका जी का क्या अर्थ है)

तुमरुका जी वे है जिनका घोड़े का मुंह है और शरीर मनुष्य जैसा सुंदर है और उनके हाथ में नारद जी जैसे वीणा है वे Tumruka Ji हैं। Tumruka Ji ने चंचला देवी को शिव महापुराण की कथा सुनाई थी।


Tumruka Ji ki katha – (तुमरुका जी की कथा)

Tumruka जी एक बहुत ही विख्यात गायक थे, उस समय जब भगवान इंद्र के दरवार में लाखों करोड़ों गायक और सुंदरी आया करते थे और भगवान इंद्र का दरवार लगाया करते थे, तब उस समय पर Tumruka जी ही एक ऐसा गायक थे, जिनके सुर को सुनकर के भगवान विष्णु जी अत्यधिक प्रसन्न हुवे थे और Tumruka जी को प्रमुख गायक पुरस्कार भी दिए थे।

Tumruka जी को पुरस्कार मिलने के बाद बहुत से गायक और भगवान Tumruka जी जी से जल भी रहे थे उस जलने वालों में से एक नारद मुनि भी थे। लेकिन भगवान विष्णु जी ने नारद मुनि के जलन स्वभाव को पूरी तरह से समझा और उन्हें समझाया कि हमें किसी से जलन नहीं करना चाहिए बल्कि उससे हमें सीखना चाहिए।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से तुम रुका जी की कथा है Tumruka जी शिव भक्त होने के साथ-साथ एक प्रसिद्ध गायक थे।


Watch This For More Information :-

Video Source By :- Pandit Pradeep Ji Mishara Sehore Wale

[ अंतिम विचार ]

तो अब हमें उम्मीद है कि आपको हमारे इस लेख के द्वारा पता चल गया होगा कि Tumruka Ji Kaun Hai (तुमरुका जी कौन है ?). तो यदि आपको हमारा यह हमें helpfull लगा है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं..धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment